Advertisement

दीपावली पर निबंध चाहिए दीपावली के निबंध, दीपावली पर निबंध 300 शब्द PDF दीपावली का महत्व

दीपावली पर निबंध चाहिए दीपावली के निबंध, दीपावली पर निबंध 300 शब्द PDF दीपावली का महत्व


Importance of Deepavali essay Deepavali
दिवाली क्यो मनाया जाता है ?


Importance of Deepavali essay Deepavali, Diwali Kio Manaya Jata hai ?


भारत एक ऐसा देश है जिसे त्योहारों की भूमि कहा जाता है। दीपावली, जो इन त्योहारों के विशेष त्योहारों में से एक है, अक्टूबर या नवंबर के महीने में दशहरे के 20 दिन बाद आती है। यह भगवान राम के 14 साल के वनवास और उनके राज्य में लौटने की खुशी में मनाया जाता है। अपनी खुशी को व्यक्त करने के लिए, अयोध्या के लोग इस दिन राज्य को प्रकाश देते हैं, जबकि झारखंड राज्य जागृत होता है।

दीपावली निबंध हिंदी में PDF दीपावली का महत्व।

दीपावली का अर्थ है कि दीप की बूंद, वह रेखा है इस प्रकार, दीपों की रेखाओं से सुशोभित इस त्योहार को दीपावली कहा जाता है। दीवाली को रोशनी या सैनिकों के प्रकाश के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, जो घर में लक्ष्मी के आने का संकेत है, और बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए मनाया जाता है। भगवान श्रीराम ने रावण राजा रावण को मारकर पृथ्वी को बुराई से बचाया था। ऐसा माना जाता है कि इस दिन, अपने घर, दुकान और कार्यालय आदि में साफ-सफाई रखने से उस स्थान पर लक्ष्मी का प्रवेश होता है। उस दिन घरों को सजाने और पटाखे बनाने का रिवाज है।

दीपावली के निबंध, दीपावली पर निबंध 300 शब्द।

माना जाता है कि इस दिन नई चीजें खरीदने से घर में लक्ष्मी माता आती हैं। इस दिन, सभी लोग बाजार से विशेष रूप से बच्चे के उपहार, पटाखे, मिठाई और नए कपड़े खरीदते हैं। शाम को सभी अपने घर में लक्ष्मी की पूजा करने के बाद घरों को रोशनी से सजाते हैं। पूजा के पूरा होने पर, वे एक-दूसरे को उपहार देते हैं, साथ ही भगवान से जीवन में खुशियों की कामना करते हैं। अंत में, सभी पटाखों और विभिन्न खेलों से दिवाली की मस्ती में डूब जाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ